Skip to main content

operating system unit-3

Operating System क्या होता है?
Operating System छोटे रूप मे इसे OS कहते है, एक ऐसा कम्प्युटर प्रोग्राम होता है, जो अन्य कम्प्युटर प्रोग्रामों का संचालन करता है. ऑपरेटिंग सिस्टम उपयोक्ता (Users) तथा कम्प्युटर के बीच मध्यस्थ का कार्य करता है. यह हमारे निर्देशो को कम्प्युटर को समझाता है. Operating System के द्वारा अन्य Software प्रोग्राम तथा Hardware का संचालन किया जाता है.






Operating System के बिना कम्प्युटर एक निर्जीव वस्तु होता है. क्योंकि ऑपरेटिंग सिस्टम बेजान हार्डवेयर को काम करने लायक बनाता है और हार्डवेयर के ऊपर अन्य सॉफ्टवेयर प्रोग्राम्स को भी चलने लायक सुविधा प्रदान करता हैं.

Operating System की आवश्यकता/कार्य
Operating System संपूर्ण कम्प्युटर का नियंत्रण एवं संचालन करता है. इसी के द्वारा कम्प्युपुटर का प्रबंधन किया जाता है. Operating System उपयोगकर्ता को कम्प्युटर पर आसानी से कार्य करने कि योग्यता देता है. Operating System और कम्प्युटर के संबंधो को एक आरेख चित्र (Flow Chart) के माध्यम से समझा जा सकता है.



ऑपरेटिंग सिस्टम की संरचना
Operating System के कुछ प्रमुख कार्य नीचे है.
Operating System कम्प्युटर को ठीक प्रकार से उपयोग करने लायक सरल बनाता है.
Operating System उपयोगकर्ता से Hardware की भारी भरकम सूचनाओं को उपयोगकर्ता से छिपा लेता है, इसलिए उपयोगकर्ता का ढेर सारी सूचनाओं से सामना नही होता है.
Operating System उपयोगकर्ता को एक सरल माध्यम उपलब्ध कराता है इसलिए वह कम्प्युटर पर आसानी से कार्य कर पाता है.
Operating System उपयोगकर्ता एवं Hardware के बीच मध्यस्थ का कार्य करता है, ताकि उपयोगकर्ता कम्प्युटर और उसके संसाधनों का उपयोग सरलता से कर सके.
कम्प्युटर और इसके संसाधनों का प्रबंधन करना Operating System का एक जरूरी कार्य है.

Operating System के विभिन्न प्रकार

Operating System हमेशा से ही कम्प्युटर के साथ रहे है. जैसे-जैसे कम्प्युटर ने विकास किया वैसे ही Operating System भी अपने आप को विकसित करते गए. Operating System को कई श्रेणीयों में बाँटा गया है. लेकिन, हम यहाँ Operating System के कुछ प्रमुख प्रकारों को जानेंगे.

1. Multi-user Operating System

यह Operating System एक से अधिक उपयोगकर्ताओं को एक साथ कार्य करने की सुविधा प्रदान करता है. इस Operating System पर एक समय में सैकड़ों उपयोगकर्ता अपना-अपना कार्य कर सकते है.

2. Single-user Operating System

इसके विपरीत Single-user Operating System एक समय में सिर्फ एक ही उपयोगकर्ता को कार्य करने देता है. इस Operating System पर एक समय में कई उपयोगकर्ता कार्य नही कर सकते है.

3. Multitasking Operating System

यह Operating System उपयोगकर्ता को एक साथ कई अलग-अलग प्रोग्राम्स को चलाने की सुविधा देता है. इस Operating System पर आप एक समय में E-mail भी लिख सकते है और साथ ही अपने मित्रों से Chat भी कर सकते है.

4. Multi Processing Operating System

यह Operating System एक प्रोग्राम को एक से अधिक CPU पर चलाने की सुविधा देता है.

5. Multi Threading Operating System

यह Operating System एक प्रोग्राम के विभिन्न भागों को एक साथ चलाने देता है.

6. Real Time Operating System

Real Time Operating System उपयोगकर्ता द्वारा दिए गए Input पर तुरंत प्रक्रिया करता है. Windows Operating System इसका सबसे अच्छा उदाहरण है.
Operating System कम्प्युटर के लिए बहुत ही आवश्यक प्रोग्राम है. इसके बिना कम्प्युटर एक निर्जीव वस्तु मात्र है, यह कहना गलत नही है. Operating System के बिना कम्प्युटर को उपयोग करना बहुत ही कठिन कार्य साबित हो सकता है. Operating System और कम्प्युटर के संबंधो को समझने के लिए ऊपर दिए गए आरेख को समझ सकते है.

ऑपरेटिंग सिस्टम की विशेषताएँ
Primary Memory को Track करता है. जैसे, कहाँ इस्तेमाल हो रही है? कितनी मैमोरी इस्तेमाल हो रही है? और मांगने पर मैमोरी उपलब्ध करवाता है.
Processor का ध्यान रखता है अर्थात Manage करता हैं.
कम्प्युटर से जुडे हुए सभी डिवाईसों को मैंनेज करता हैं.
कमप्युटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों को मैंनेज करता हैं.
पासवर्ड तथा अन्य तकनीकों के माध्यम से सुरक्षा प्रदान करता हैं.
कम्प्युटर द्वारा किये जाने वाले कार्यों का ध्यान रखता है और उनका रिकॉर्ड रखता हैं.
Errors और खतरों से अवगत कराता हैं.
User और Computer Programs के बीच समन्वय बनाता हैं.

प्रमुख ऑपरेटिंग सिस्टम के नाम
Windows OS
Mac OS
Linux OS
Ubuntu
Android OS
iOS
MS-DOS
Symbian OS

विंडोज़ क्‍या है - What is Windows


Window शब्द आपके कंप्‍यूटर में लाखों बार सुना होता है कि Windows Corrupt गयी है Window Install करनी है या फिर Windows Repair कैसे करें, Windows की सीडी कहां मिलेगी तो आखिर क्‍या है विंडोज़ (Windows) और आपके कंप्‍यूटर में क्‍या काम करती है आईये जानते हैं विंडोज क्‍या है - What is Windows

विंडोज क्‍या है - What is Windows

विंडोज़ (Windows) एक सिस्टम सॉफ्टवेयर (System Software) होता है जो विंडोज़ (Windows) शब्‍द का प्रयोग पहली बार माइक्रोसॉफ्ट के GUI ऑपरेटिंग सिस्टम में किया गया था यह भी कह सकते हैं कि माइक्रोसॉफ्ट ने अपने पहले Graphical user interface operating system का नाम विंडोज़ (Windows) रखा था 

Windows को माइक्रोसॉफ्ट ने बनाया था इस वजह से इस ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम Microsoft Windows बड़ा माइक्रोसॉफ्ट विंडोज वर्तमान में सबसे कॉमन और ज्यादा प्रयोग किए जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है यह पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम भी है ऐसा मानना है कि दुनिया भर के 90% कंप्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम ही काम करता है

Windows का अर्थ होता है खिड़कियां वह इसलिए क्योंकि इस ऑपरेटिंग सिस्टम के ग्राफिक चौकोर और आयताकार होते हैं बिल्कुल किसी खिड़की की तरह और जब आप उन्हें मिनीमाइज और मेक्सिमाइज करते हैं तो बिल्कुल किसी खिड़की की तरह ही खुलते हैं और बंद होते हैं इसलिए इस ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम Windows रखा गया माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ बिल गेट्स ने Windows के विकास में एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और इसे दुनिया का सबसे लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम बनाया है

विंडोज का इतिहास - History of Windows

माइक्रोसॉफ्ट ने 1981 में ग्राफिकल यूजर इंटरफेस (जीयूआई) पर आधारित ऑपरेटिंग सिस्‍टम पर काम करना शुरू किया और 10 नवंबर, 1983 को विडोंज का पहला वर्शन 1.0, पब्लिक के लिये जारी कर दिया इसके बाद 1987 में विडोंज 2.0 और 1990 में विडोंज 3.0 को लांच किया गया इसके बाद विडोंज के कई वर्शन लांच किये  जैसे विडोंज 95, विडोंज 98, विडोंज NT और विडोंज XP गये इसमें सबसे ज्‍यादा लोकप्रिय वर्शन रहा विण्डोज एक्सपी 


माइक्रोसॉफ्ट ने विण्डोज एक्सपी को अक्टूबर 2001 में जारी किया था , जिसने आधुनिक कम्‍प्‍यूटरीकरण की काया ही बदल दी, इसे चलाना बहुत आसान था, और यह सभी प्रकार के हार्डवेयर और साफ्टवेयर के साथ आसानी से काम करती थी, विण्डोज एक्सी की इन्हीं खूबियों की वजह से लोगों दिलों में एक अलग स्थान बनाये हुए हैं और आज भी माइक्रोसाफ्ट का सबसे ज्यादा प्रचलित आॅपरेटिंग सिस्टम है विंडोज एक्सपी के बाद केवल विंडोज 7 और विंडोज 10 ही सफल रहे है, विंडोज विस्टा, विंडोज 8 एवं विंडोज 8.1 को आशा अनुरूप सफलता नहीं मिली 

विंडोज 10, जो कि विंडोज का नवीनतम संस्करण है, माइक्रोसॉफ्ट द्वारा 2015 में जारी किया गया था और घोषणा भी की है इसके बाद विंडोज को और कोई वर्शन लांच नहीं किया जायेगा यानि विंडोज 10 विंडोज का आखिरी वर्शन है 

विंडोज की विशेषता - Feature of Windows

Microsoft Windows के साथ काम करना बहुत ही आसान है इसके साथ कंप्यूटर के दैनिक कार्य करना जैसे प्रोग्राम चलाना फाइल ओपन करना या किसी कमांड को रन कराना बहुत ही आसान है जब आप अपने कंप्यूटर का पावर बटन ऑन करते हैं तो बूटिंग प्रक्रिया के साथ में विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम सबसे पहले PC में लोड होता है और कुछ ही समय में यह आपकी कंप्यूटर का सारा कंट्रोल अपने हाथ में ले लेता है जब आप किसी भी सॉफ्टवेयर में जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में कोई फाइल बनाते हैं और उसे सेव करने के लिए Ctrl+S का बटन दबाते हैं तो Windows ही आपको बताता है कि वह फाइल आपको किस डायरेक्टरी में यह किस फोल्डर में सेव करनी है 

यह आपको अपने कंप्यूटर में गेम खेलने की भी अनुमति देता है साथ ही इंटरनेट चलाना भी बहुत आसान बनाता है आप अपने कंप्यूटर को किसी भी तरह से विंडो की मदद से एक कस्टमाइज कर सकते हैं आप अपने मनपसंद कॉल कर सकते हैं आप कंप्यूटर में मीडिया प्लेयर इनस्टॉल कर सकते हैं आप कंप्यूटर में कोई भी म्यूजिक सुन सकते हैं यह सभी प्रकार के हार्डवेयर को कंप्यूटर में सपोर्ट करता है

डॉस (DOS) क्या है ?

डॉस (DOS) एक ऑपरेटिंग सिस्टम है । किसी कम्प्यूटर सिस्टम के सरल कार्यों को करने के लिए यह एक महत्त्वपूर्ण सॉफ्टवेयर है । इसका पूरा नाम डिस्क ऑपरेटिंग सिस्टम (Disk Operating System) है । यह ऑपरेटिंग सिस्टम उपभोक्त्ता और कम्प्यूटर सिस्टम के बीच माध्यम का काम करता है ।
इस ऑपरेटिंग सिस्टम के जरिये कम्प्यूटर को चलाने से पहले ऑपरेटिंग सिस्टम को मेमोरी में लोड करना आवश्यक है । डॉस हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बीच एक माध्यम का कार्य करता है । यह उन कमाण्डों को परिवर्तित करता है जो की-बोर्ड की मदद से ऐसी भाषा डाली जाती हैं जिन्हें कम्प्यूटर आसानी से समझ सके । इसे डिस्क पर स्टोर किया जाता है और यह आपकी हार्ड डिस्क से में मेमोरी में लोड किया जाता है ।
आप विशेष कमाण्डों के प्रयोग से निम्नलिखित कार्यों को कर सकते हैं :
फाइल को बनाना या मिटाना और फाइल के नामों को बदलना ।
आप स्टोर की गई फाइलों की सूचि देख सकते हैं ।
आप हार्डवेयर को दो भागों में बाँट सकते हो ।
नई फ्लॉपी डिस्क को फॉरमेट कर सकते हो ।
आप हार्ड डिस्क से फ्लॉपी में और फ्लॉपी डिस्क से हार्ड डिस्क में बैकअप ले सकते हैं ।
वे कार्य जो डॉस स्वतः करता है :
यह हार्डवेयर जैसे की सी. पी. यू. और मेमोरी को नियंत्रण करता है ।
यह वायरस को ढूँढ निकालता है ।
यह विभिन्न प्रोग्रोमों में मेमोरी का आबंटन करता है ।
यह कम्प्यूटर से जुड़े अन्य उपकरणों को नियंत्रित करता है ।
यह की-बोर्ड से सूचनाओं को लेता है और उन्हें मॉनीटर पर दिखाता है ।




Character User Interface CUI क्या है | What is CUI Character User Interface in Hindi !!



CUI का फुल फॉर्म Character User Interfaceहोता है जिसमे Character को keyboard द्वारा टाइप किया जाता है. इस सिद्धांत पे काम करने के लिए user का तकनीकी रूप से दक्ष होना आवश्यक है. इसमें जिन software का प्रयोग किया जाता है उनके लिए Command और उसके syntax याद रखना जरूरी होता है. क्यूंकि इसमें computer को मिलने वाले निर्देश Command द्वारा दिए जाते हैं

Graphical User Interface GUI क्या है | What is GUI Graphical user interface in Hindi !!

GUI का फुल फॉर्म Graphical user interface” होता है. ये एक प्रकार का user interface है जिसमें user graphics के द्वारा application के साथ interact करता है जैसे कि: जैसे – Icon, button, window आदि के जरिये. GUI ने user के लिए एक उच्च interface का निर्माण किया है जिसके द्वारा ही आज के समय में user, computer को आसानी से चला पाता है. graphics का अर्थ यहां Icon, button, window आदि है जिन्हे user देखते ही पहचान जाता है और अपने जरूरत के अनुसार माउस का प्रयोग करके Icon, button, window पे क्लिक करता है और कंप्यूटर को आसानी से चलाता है.

Difference between CUI and GUI in Hindi | Character User Interface और Graphical User Interface में क्या अंतर है !!

# CUI का फुल फॉर्म character user interface और GUI का फुल फॉर्म graphical user interface है.

# Character user interface एक यूजर इंटरफ़ेस है जिसमे एप्लीकेशन से interact करने के लिए command का प्रयोग करना पड़ता है जबकि graphical user interface भी एक यूजर इंटरफ़ेस है जिसमे यूजर एप्लीकेशन से ग्राफ़िक्स द्वारा interact करता है.

CUI में एक समय में एक ही टास्क परफॉर्म किया जा सकता है जबकि GUI में एक समय में एक से अधिक टास्क परफॉर्म किये जा सकते हैं.

# CUI में कमांड का प्रयोग करके applications का प्रयोग किया जाता है जबकि GUI में माउस के जरिये applications पे क्लिक कर के applications का प्रयोग किया जा सकता है.

# GUI और CUI दोनों का प्रयोग कंप्यूटर से कनेक्ट होने के लिए किया जाता है.

# GUI का उदाहरण: Linux, Windows है और CUI का उदाहरण: DOS है.

# CUI के लिए कीबोर्ड होना आवश्यक है क्यूंकि इनपुट कीबोर्ड द्वारा देना होता है जबकि GUI में कीबोर्ड से ज्यादा माउस की आवश्यकता होती है.

# GUI, CUI की अपेक्षा काफी सरल है.

सभी मॉडर्न computer GUI का प्रयोग करते हैं CUI की जगह.



कंप्यूटर के कंट्रोल पैनल की पूरी जानकारी
हमारे कंप्यूटर या लैपटॉप में कंट्रोल पैनल बहुत ही बड़े काम की चीज है , इसकी मदद से ही आप अपने कंप्यूटर की सेटिंग कर सकते है ,कुछ को तो ये भी नहीं पता कि कंट्रोल पैनल में किस किस की सेटिंग है या कभी उन्हें जरूरत ही नहीं पड़ी कंट्रोल पैनल में जाने की, लेकिन कुछ खास बात होती कंट्रोल पैनल में जो शायद आप नहीं जानते होंगे .
आपके पूरी कंप्यूटर की Configuration या Specification की जानकारी आपके कंट्रोल पैनल में होती है , आपके कंप्यूटर में कौन सी विंडो है कोन सा वर्शन ,कितनी स्पीड ये सब जानकारी कंट्रोल पैनल में ही होती है .
कंप्यूटर के कंट्रोल पैनल की पूरी जानकारी
जैसा की फोटो में आप देख सकते है कि कंट्रोल पैनल में बहुत सारे ऑप्शन है .लेकिन इनमें से जो ज्यादा इस्तेमाल में आते है वो मैं बता देता हु
Device Manager
डिवाइस मैनेजर का इस्तेमाल हमारे कंप्यूटर के Internal हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर को आपस में जोड़ने के लिए होता है जैसे कि अगर आप अपने कंप्यूटर में माउस लगाओगे तो वह माउस हार्डवेयर है और आपकी जो विंडो पर उसकी Functionality होगी वह एक सॉफ्टवेयर की मदद से होगी तो इन दोनों को आपस में जोड़ने के लिए डिवाइस मैनेजर काम करता है डिवाइस मैनेजर की मदद से आप देख सकते हैं कि आपके कंप्यूटर से जो भी डिवाइस Connect हुई है वह सही तरह से Connect हुई है और सही तरह से काम कर रही है या नहीं और डिवाइस मैनेजर की मदद से आप उस हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के कनेक्शन को चेक कर सकते हैं.
Devices And Printer
डिवाइस मैनेजर की तरह यह भी हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर को आपस में जोड़ने के लिए इस्तेमाल होता है डिवाइस मेजर में आप अपने कंप्यूटर के इंटरनल हार्ड वेयर को सॉफ्टवेयर से Connect कर सकते हैं या उसमें देख सकते हैं इसी तरह इसमें आप जो एक्सटर्नल हार्ड वेयर है जैसे कि एक्सटर्नल कीबोर्ड एक्सटर्नल माउस ,Printer, Scanner इत्यादि को आप कनेक्ट करते समय यहां पर देख सकते हैं और उनकी सेटिंग यहां से कर सकते हैं अगर किसी हार्डवेयर में दिक्कत आ रही है तो यहां से आप उसकी सेटिंग कर सकते हैं और उसे सही तरह से Connect कर सकते हैं.
जैसा कि आप ऊपर फोटो में देख सकते हैं एक ऑडियो ब्लूटूथ डिवाइस कनेक्ट है और एक मोबाइल का ब्लूटूथ कनेक्ट है तो अगर आपने पहले कोई डिवाइस कनेक्ट की है तो यहां पर आपको वह दिखाई देगी .
Display
डिस्प्ले की सेटिंग में आप अपने कंप्यूटर की डिस्प्ले का साइज कम या ज्यादा कर सकते हैं उसको रोटेट कर सकते हैं और अगर आप अपने डिस्प्ले को जूम करके देखना चाहो तो आप Magnifying की मदद से अपनी डिस्प्ले को जूम करके भी देख सकते हैं और इससे ज्यादा डिस्प्ले की सेटिंग आपको अपने कंप्यूटर की होम स्क्रीन पर मिलेगी जहां पर आप होम स्क्रीन पर जा कर राइट क्लिक करोगे तो वहां पर आपको अपने कंप्यूटर की डिस्प्ले की सेटिंग का ऑप्शन मिलेगा और उस पर क्लिक करके और आप अपने कंप्यूटर की डिस्प्ले की सेटिंग हो कर सकते हैं.
File Explorer Options
फाइल एक्सप्लोरर की मदद से आप अपने कंप्यूटर के सभी फोल्डर की सेटिंग कर सकते हैं जैसे कि आप फोल्डर को Double Click से Open करना चाहते हैं या Single क्लिक से ओपन करना चाहते हैं या फोल्डर को आप New Window में Open करना चाहते हैं या उसी विंडो में Open करना चाहते हैं और इसी ऑप्शन की मदद से आप अपने कंप्यूटर की फाइल की सेटिंग भी कर सकते हैं जैसे अगर आप किसी फोल्डर को छुपाना चाहते हैं तो इस ऑप्शन की मदद से आप उस फोल्डर को छुपा सकते हैं या वापस दिखा सकते हैं.
इस ऑप्शन से आप अपने कंप्यूटर की Files की भी सेटिंग कर सकते हैं जैसे कि अगर आप किसी भी फाइल की एक्सटेंशन बदलना चाहते हैं जैसे कोई सॉन्ग डॉट MP3 है और आप नहीं चाहते कि कोई उसको सुन सके तो आप उसकी एक्सटेंशन को बदल सकते हैं जिससे कि वह MP3 नहीं रहेगा और उसे कोई प्ले नहीं कर पाएगा ऐसे ही अगर आप कोई भी फाइल चाहते हैं कि उसे कोई ओपन ना कर पाए तो उस फ़ाइल की एक्सटेंशन को आप हटा दीजिए जैसे “Aapkifile.Text ” इसमें से अगर आप .Text हटा देंगे तो ये फाइल Open नहीं होगी .
Fonts
अगर आप अपने कंप्यूटर में फोटो एडिटिंग करते हैं या टैक्स का इस्तेमाल डिजाइनिंग के लिए करते हैं तो आपको फोन की जानकारी होना बहुत ही जरुरी है और इस ऑप्शन में आप अपने कंप्यूटर के सभी पोस्ट को देख सकते हैं अगर आप अपने कंप्यूटर में नए फोन इंस्टॉल करना चाहते हैं जो भी आपको इस ऑप्शन की जरूरत पड़ेगी फोन के इस ऑप्शन में आप अपने कंप्यूटर में कोई भी नया फोन इंस्टाल कर सकते हैं और कोई भी इंस्टॉल हुआ फोटो वापस से डिलीट कर सकते हैं
फोंट इंस्टॉल करने के लिए आपको सिर्फ इंटरनेट से फोंट डाउनलोड करना है अगर फोंट ZIP फाइल में डाउनलोड हुआ है तो पहले इसे एक्सट्रेक्ट कर लीजिए और इसके अंदर .Ttf फाइल है उसके ऊपर आपको डबल क्लिक करना है और आपको एक पॉप उप विंडो दिखेगी जिसमें आपको इंस्टॉल का ऑप्शन मिलेगा उसके ऊपर क्लिक करते ही आपका फोन आपके कंप्यूटर में इंस्टॉल हो जाएगा और आपको यह फोन कंट्रोल पैनल के इस Font फोल्डर में दिखाई देगा और दूसरे तरीके से इंस्टॉल करने के लिए आप डाउनलोड किए हुए Font को सिंपली इस फोल्डर में उठा कर डालेंगे तो भी Font अपने आप इंस्टाल हो जायेगा.
Internet Options
अगर आप अपने कंप्यूटर में इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इस ऑप्शन के बारे में जानकारी होना बहुत ही जरुरी है बहुत से लोगों को इस ऑप्शन के बारे में कोई जानकारी नहीं होती इसीलिए वह इस आप्शन का इस्तेमाल भी नहीं कर पाते.
Internet Options में General TAB के आप्शन Internet Explorer के लिए इस्तेमाल होती है जोकि विंडो का खुद का इंटरनेट ब्राउज़र है अगर आप विंडो का Internet Explorer इस्तेमाल करते हैं तो आप General सेटिंग में इसकी सेटिंग कर सकते हैं जैसे की आप होम पेज में क्या ओपन करना चाहते हैं तो होम पेज में हम Google.Com को सेट करके रखते हैं ताकि जब भी हम होम पेज के ऊपर क्लिक करें तो Google निकल कर आए आप Google की जगह कोई और वेबसाइट सेट कर सकते हैं.
इसके बाद में सिक्योरिटी की टैब में आपको वेबसाइट से संबंधित कुछ और ऑप्शन मिलते हैं जैसे कि अगर आप किसी वेबसाइट को अपने कंप्यूटर पर ब्लॉक करना चाहते हैं जिससे कि वह वेबसाइट आपके कंप्यूटर पर ओपन नहीं होगी इसके लिए आप Restricted Sites के ऑप्शन से उस वेबसाइट को ब्लॉक कर सकते हैं.
Keyboard
कीबोर्ड की सेटिंग में कुछ ज्यादा बदलाव करने की जरूरत नहीं पड़ती इसमें हम सिर्फ जो भी Character लिखते हैं उनकी Repeat की जो स्पीड है उसे हम कम या ज्यादा कर सकते हैं तो कीबोर्ड में हमें कुछ भी बदलाव करने की जरुरत नहीं है
Language
लैंग्वेज की सेटिंग में हम अपने कंप्यूटर में अलग-अलग तरह की लैंग्वेज को ऐड कर सकते हैं या कहें कि हम अपने कंप्यूटर में और भाषाओं को जोड़ सकते हैं अगर आप अपने कंप्यूटर को हिंदी भाषा में देखना चाहते हैं और हिंदी भाषा में लिखना चाहते हैं तो आपको यहां पर Add A Language के ऊपर क्लिक करना है और हिंदी भाषा को सेलेक्ट कर लेना है और आपकी हिंदी भाषा यहां पर आ जाएगी इसी तरह आप कोई भी दूसरी भाषा यहां पर ऐड कर सकते हैं.

Mouse
माउस कंप्यूटर की सबसे महत्वपूर्ण डिवाइस है मां उसके बिना हम शायद कंप्यूटर को चलाने की भी नहीं सोचते माउस के ऑप्शन में आप अपने माउस की काफी ज्यादा चैटिंग कर सकते हैं तो सबसे पहले ही माउस में आपको बटन कॉन्फ़िगरेशन का ऑप्शन मिलता है जिससे कि आप अपने माउस के बटन बदल सकते हैं जैसे कि अगर आप चाहते हैं कि जो काम लेफ्ट क्लिक करता है वह काम राइट क्लिक करें और जो काम आर राइट क्लिक करता है वही काम लेफ्ट क्लिक करें तो यह आप Switch Primary And Secondary Buttons के ऊपर क्लिक करके कर सकते हैं.
इसके बाद में आप अपने माउस की डबल क्लिक स्पीड को कम या ज्यादा कर सकते हैं माउस में सबसे ज्यादा हम डबल क्लिक का इस्तेमाल करते हैं तो डबल क्लिक की स्पीड को कम या ज्यादा करने के लिए आप Double Click Speed के ऑप्शन में इसकी स्पीड स्लो या फास्ट कर सकते हैं यहां पर आपको 1 पॉइंट दिया गया है जिसकी मदद से आप इसकी स्पीड को कंट्रोल कर सकते हैं.
इसके बाद में पॉइंटर की टैब में आप अपने माउस के पॉइंटर को बदल सकते हैं उसके डिजाइन को बदल सकते हैं लेकिन इसकी हमें ज्यादा जरूरत नहीं पड़ती.
और इसके बाद में है Pointer के कुछ ऑप्शन जहां से आप पॉइंटर की सेटिंग कर सकते हैं माउस के पॉइंटर को हम जहां भी घूम आते हैं डिस्प्ले पर उसकी स्पीड को भी हम कम या ज्यादा कर सकते हैं यहां पर Motion के ऑप्शन में इसकी स्पीड Slow या Fast कर सकते हैं तो जितनी आपको फास्ट या स्लो करनी है वह आप पॉइंटर की मदद से सेट कर सकते हैं और सेट करने के बाद मैं आपको इसे अप्लाई करना पड़ता है तभी यह स्पीड काम करेगी
Network And Sharing Center
अगर आप अपने कंप्यूटर पर इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो आपको Network & Sharing Center ऑप्शन के बारे में पता होना बहुत ही जरुरी है जब आपका कंप्यूटर इंटरनेट से कनेक्ट होता है तब आप Network & Sharing Center में उस कनेक्शन को देख सकते हैं और उसकी सारी प्रॉपर्टी और उसकी सेटिंग भी यहां पर कर सकते हैं और यही पर हम और नेटवर्क क्रिएट कर सकते हैं या ब्रॉडबैंड के लिए भी हम यहां से डायलॉग ऑप्शन बना सकते हैं और अगर आपका कंप्यूटर इंटरनेट से कनेक्ट नहीं हो रहा है कोई भी दिक्कत आ रही है तो आप यहां से प्रबल सूट भी कर सकते हैं.
आपका कंप्यूटर इंटरनेट से कनेक्ट हो तब आपको यहां पर जो कनेक्शन दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक करने से आपको उसकी सारी Detail दिखाई देगी उसकी सारी स्पीड की जानकारी मिलेगी कितनी स्पीड से डाटा अपलोड हो रहा है और कितनी स्पीड से डाउनलोड हो रहा है और उसी के साथ आपको उसके अंदर उसकी सेटिंग मिलेगी जहां से आप उसकी सेटिंग को एडिट कर सकते हैं या उसे बदल सकते हैं इसीलिए आपको Network & Sharing Center जानकारी होना बहुत ही जरुरी है
Personalization
अगर आप अपने कंप्यूटर की थीम वॉलपेपर बदलना चाहते हैं तो आप पर्सनल-आई-जेसन (Personalization)ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं यहां पर आप अपने कंप्यूटर के डिजाईन को बदल सकते हैं या यहां पर आप न्यू थीम अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल कर सकते हैं जिससे की आपके कंप्यूटर का लुक एकदम बदल जाएगा और यहीं से आप अपने कंप्यूटर के जो कलर होते हैं वह भी बदल सकते हैं और यहीं से आप अपने कंप्यूटर के जो साउंड इफेक्ट होते हैं जैसे हम कही पर क्लिक करते हैं तब जो साउंड आती है या कोई Error आता है तब जो साउंड आती है वह सारी की सारी साउंड आप यहां से कंट्रोल कर सकते हैं
लेकिन इस ऑप्शन को ओपन करने के लिए आप को कंट्रोल पैनल में आने की जरूरत नहीं है आप अपने कंप्यूटर की होम स्क्रीन पर राइट क्लिक करके और Personalization ऑप्शन पर क्लिक करके सीधे इसकी सेटिंग में आ सकते हैं और वहीं से आप अपने कंप्यूटर की जो भी थीम या वॉलपेपर बदल सकते हैं
Programs And Features
आपके कंप्यूटर में जितने भी सॉफ्टवेयर इंस्टॉल होंगे वह सभी प्रोग्राम एंड टीचर की ऑप्शन में दिखाई देंगे.यहां से आप उन सॉफ्टवेयर का साइज और वर्जन बड़ी ही आसानी से पता कर सकते हैं और इसी के साथ आप उन सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर से डिलीट कर सकते हैं जो सॉफ्टवेयर आपके कंप्यूटर में बेवजह हो जिनका आप कोई इस्तेमाल नहीं कर सकते तो उन्हें आप अपने कंप्यूटर से हटा दीजिए ताकि आपका कंप्यूटर ज्यादा अच्छे से काम करें
Sound
हमारे कंप्यूटर की जितनी भी ऑडियो की सेटिंग होती है वह इस साउंड के ऑप्शन से होती है चाहे ऑडियो हमें सुननी हो या माइक की मदद से ऑडियो कंप्यूटर में रिकॉर्ड करनी हो तो जो भी सेटिंग होती है वह सारी साउंड के ऑप्शन में होती है तो अगर आपके हेडफोन या स्पीकर में ऑडियो ड्राइवर के कारण आवाज नहीं आ रही तो आप इस साउंड के ऑप्शन में आ कर उसे ठीक कर सकते हैं.
यहां से आप अपने स्पीकर की आवाज को कंट्रोल कर सकते हैं इसी के साथ अगर आप चाहते हैं कि आपके कंप्यूटर की Master Volume Full ही रहे और जो सॉफ्टवेयर ऑडियो आउटपुट दे रहा है उस सॉफ्टवेयर की आवाज कम रहे तो वह भी आप यहां से सेट कर सकते हैं और अगर आप जब रिकॉर्डिंग कर रहे हो तब माइक की आवाज कम रखनी है तो आप यहां से अपने माइक की आवाज को भी कम या ज्यादा कर सकते हैं.
System
सिस्टम के ऑप्शन से आप अपने कंप्यूटर की कॉन्फ़िगरेशन पता कर सकते हैं कि आपके कंप्यूटर में कौन सी विंडो इनस्टॉल है और आपके कंप्यूटर में कितनी जीबी रैम है और इसका कौन सा प्रोसेसर है और उस प्रोसेसर की कितनी स्पीड है तो यह सब जानकारी आपको इस सिस्टम ऑप्शन में मिलती है तो अगर आपसे कोई यह पूछे कि आपके कंप्यूटर की क्वालिफिकेशन क्या है तो आप यह सिस्टम ऑप्शन ओपन करके दिखा सकते हैं
Troubleshooting
ट्रबल शूटिंग विंडो का एक ऐसा Tool है जिसकी मदद से हम विंडो में आने वाले Error और दिक्कत को सही कर सकते हैं जैसे कि अगर आप का कोई सॉफ्टवेयर पुराने वर्जन का है जो कि विंडो के पुराने वर्जन पर काम करता था लेकिन अब आपने नई विंडो इंस्टॉल की है उसके ऊपर वह सॉफ्टवेयर काम नहीं करता तो आप ट्रबल शूटिंग की मदद से वह सॉफ्टवेयर आपकी नई विंडो पर चला सकते हैं.
और इसी तरह अगर आपने अपने कंप्यूटर में कोई नया हार्डवेयर डिवाइस कनेक्ट किया है और वह सही तरह से कनेक्ट नहीं हो रहा है या सही तरह से काम नहीं कर रहा है तो आप ट्रबल शूटिंग की मदद से उसे सही तरह से कनेक्ट कर सकते हैं और उसे सही तरह से काम करवा सकते हैं.

Comments

Popular posts from this blog

MS Excel क्या है? MS PowerPoint क्या है? in Hindi unit-4

MS Excel क्या है ? MS Excel in Hindi MS Excel क्या है ? Hello दोस्तों , MS Excel के बारे में तो आपने सुना ही होगा जिसे Excel भी कहा जाता है यह एक बहुत ही पोपुलर सॉफ्टवेयर है जो MS office पैकेज में आता है इसका इस्तेमाल spreadsheet बनाने के लिए किया जाता है. MS Excel की मदद से हम बहुत सारे काम कर सकते हैं अगर आपको उनके बारे में जानना है तो इस पोस्ट को आगे तक पड़ते रहिये क्यूंकि इसमें हम इसी बारे में बात करेंगे की  MS Excel क्या है ? इसको क्यूँ और कैसे इस्तेमाल किया जाता   है तो बिना समय गवाए आइये आगे बड़ते हैं. MS Excel क्या है ? MS Excel in Hindi MS Excel यानी Microsoft Excel Microsoft ( माइक्रोसॉफ्ट) कंपनी द्वारा बनाया गया एक सॉफ्टवेयर है. जो   MS office   यानी माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के साथ आता है. MS Excel  spreadsheet ( स्प्रेडशीट)   बनाने के लिए   उपयोग किया जाने वाला   सॉफ्टवेयर   है. इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल Spreadsheet, worksheet और टेबल्स   बनाने के लिए किया जाता है. इसमें रो और कॉलम पहले से ही दिए रहते है इसमें बहुत से cell हो

International Organisations and their Headquarters

International  Organisations and their  Headquarters Organisation Headquarters Formation Day/Year United Nations Organisation New York, USA 24.10.1945 United Nations Childrens' Fund (UNICEF) New York, USA 11.12.1945 United Nations Population Fund (UNFPA) New York, USA 1969 UN Women New York, USA 2010 United Nations Educational Scientific and Cultural Organisation (UNESCO) Paris, France 16.11.1945 Organisation for Economic Cooperation and Development (OECD) Paris, France 30.09.1961 United Nations Industrial Development Organization (UNIDO) Vienna, Austria 1966 International Atomic Energy Agency Vienna, Austria 29.07.1957 Organisation of Petroleum Exporting Countries (OPEC) Vienna, Austria Sep 1960 International Monetary Fund (IMF) Washington DC, USA 27.12.1945 World Bank Washington DC, USA July 1944 Amnesty International London July 1961 International Maritime Organisation London 1954 Consumers International London 1960 Commonwealth of Nations London

सफलता का मंत्र क्या है ? कैसे होते है सफल What is the mantra of success? how to become successfull

सफलता का मंत्र क्या है ? कैसे होते है सफल What is the mantra of success? how to become successfull  सफलता के ऊपर आपने बहोत किस्से,कहानी,वीडियो देखी है  पता है हम क्या करते है, उनको पढ़ कर सुनकर कुछ वक्त के लिए तो दृढ़ महसूस करते है पर कुछ समय और कुछ दिन बाद फिर वैसा ही महसूस करने लगते है  क्यों ? में बताता हूं सफलता किसी, सफलता वाली किताब को पढ़ कर नही मिलती, किसी सफलता वाली वीडियो देख कर नही मिलती सफलता मिलती है आपके दूर दृष्टि से आप के आज से आपके कुशल होने से,  क्योंकि आप कितना भी पढ़ ले, बोल ले, सुन ले ,या देख ले , पर जब तक आपके पास कोई कौशल नही है तब तक आप सफलता नही पा सकते  कौशल कैसे हो ? देखो हम अपने अंदर की खूबी पहचाने बिना ही , ये जाने बिना ही के हम कोंन सा काम सबसे अच्छा कर सकते है, उसको छोड़ कर हम उन काम मे लगे रहते है जिसमे ना हम मन लगा पाते है ना ध्यान,  क्योंकि ये जो कुछ लोग आपको, ये बॉलते है के आप ऐसे करो वैसे करो , ऐसा होगा, सब फ़र्ज़ी बाते है आप उसके हिसाब से नही अपने हिसाब से अपनी अंदर के हुनर को देख कर उसपर ध्यान दो, आप कामयाब इंसान हो जाओगे, क्योंकि आप उसमे मन से काम कर पाओ